सोमवार, 17 अगस्त 2020

जीवन और अंतरमन के द्वंद्व - पूनम सोनछात्रा की कविताएं

जीवन और अंतरमन के द्वंद्व व विडंबनाओं को पूनम की कविताएं बड़ी कुशलता से अभिव्‍यक्‍त करती हैं। एक स्‍त्री जब एक मनुष्‍य की तरह सोचना-विचारना चाहती है तो बराबरी व समानता के पाखंड की धज्जियां बिखरने लगती हैं। पूनम की कविताएं इन धज्जियों को बखूबी समेटती इस समाज को उसका चेहरा दिखलाती हैं।

पूनम सोनछात्रा की कविताएं

बातों का प्रेम 
**********
अनेक स्तर थे प्रेम के
और उतने ही रूप

मैंने समय के साथ यह जाना कि
पति, परमेश्वर नहीं होता 
वह एक साथी होता है 
सबसे प्यारा, सबसे महत्वपूर्ण साथी 
वरीयता के क्रम में 
निश्चित रूप से सबसे ऊपर.. 

लेकिन मैं ज़रा लालची रही.. 

मुझे पति के साथ-साथ उस प्रेमी की भी आवश्यकता रही
जो मेरे जीवन में ज़िंदा रख सके ज़िंदगी.. 
सँभाल सके मेरे बचपन को
ज़िम्मेदारियों की पथरीली पगडंडी पर.. 
जो मुझे याद दिलाए
कि मैं अब भी बेहद ख़ूबसूरत हूँ.. 
जो बिना थके रोज़ मुझे सुना सके
मीर और ग़ालिब की ग़ज़लें.. 
उन उदास रातों में 
जब मुझे नींद नहीं आती 
वो अपनी गोद में मेरा सिर रख
गा सके एक मीठी लोरी... 

मुझे बातों का प्रेम चाहिए था 
और एक बातूनी प्रेमी.. 
जिसकी बातें मेरे लिए सुकूनदायक हों.. 

क्या तुम जानते हो कि 
जिस रोज़ तुम
मुझे बातों की जगह अपनी बाँहों में भर लेते हो
उस रोज़ 
मैं अपनी नींद और सुकून 
दोनों गँवा बैठती हूँ... 


#
मुक्ति 
****
चरित्र के समस्त आयाम
केवल स्त्री के लिए ही परिभाषित हैं... 

मैं सिंदूर लगाना नहीं भूलती... 
और हर जगह स्टेटस में मैरिड लगा रखा है... 
जैसे ये कोई सुरक्षा चक्र हो.... 

मैं डरती हूँ
जब कोई पुरुष मेरा एक क़रीबी दोस्त बनता है... 

मुझे बहुत सोच समझ कर करना पड़ता है 
शब्दों का चयन... 

प्रेम का प्रदर्शन 
और भावों की उन्मुक्त अभिव्यक्ति 
सदैव मेरे चरित्र पर एक प्रश्न चिह्न लगाती है.... 

मेरी बेबाकियाँ मुझे चरित्रहीन के समकक्ष ले जाती हैं 
और मेरी उन्मुक्त हँसी 
एक अनकहे आमंत्रण का
पर्याय मानी जाती है... 

मैं अभिशप्त हूँ 
पुरूष की खुली सोच को स्वीकार करने के लिए 
और साथ ही विवश हूँ 
अपनी खुली सोच पर नियंत्रण रखने के लिए.. 

मुझे शोभा देता है 
ख़ूबसूरत लगना
स्वादिष्ट भोजन पकाना 
और वह सारी जिम्मेदारियाँ 
अकेले उठाना 
जिन्हें साझा किया जाना चाहिए... 

जब मैं इस दायरे के बाहर सोचती हूँ 
मैं कहीं खप नहीं पाती... 

स्त्री समाज मुझे जलन और हेय की 
मिली-जुली दृष्टि से देखता है... 
और पुरुष समाज 
मुझमें अपने अवसर तलाश करता है... 

मेरी सोच.. मेरी संवेदनाएँ... 
मेरी ही घुटन का सबब बनती हैं... 

मैं छटपटाती हूँ... 
क्या स्वयं की क़ैद से मुक्ति संभव है....? 


#
अपराध बोध
**********

वक़्त बीत जाने पर मिलने वाला प्रेम
नहीं रह पाता उस गुलाब की कली के जैसा 
जिसे बड़े जतन से 
जीवन की बगिया में खाद और पानी के साथ
उगाया गया हो..

ये बात और है कि 
उसमें शिउली की महक होती है 
रात रानी की तरह ही 
वो रात के अंधेरे में 
अपनी भीनी-भीनी ख़ुशबू से पूरी बगिया महकाता है 
लेकिन दिन के उजाले में 
उसे खो जाना होता है 
ज़िम्मेदारियों की पथरीली पगडंडी पर..

एक प्रेमिका 
पति की बाँहों में 
जब प्रेमी की बातें याद कर मुस्कुराती है
उसकी आत्मा को 
शनैः शनैः एक अपराध बोध ग्रस लेता है..

जब कभी उफन जाता है दूध
जल जाती है सब्ज़ी 
हो नहीं पाती बिटिया के कपड़ों पर इस्त्री 
रह जाता है अधूरा उसका होम वर्क 
या छूट जाती है 
सुबह-सवेरे स्कूल की बस

सवालों के कटघरे में केवल प्रेम होता है ...

वक़्त बीत जाने पर 
पूरी होने वाली इच्छाएँ 
केवल और केवल अपराध बोध देती हैं....


#
नौकरी पेशा औरतें 
***************

काफ़ी कुछ कहा जाता है इनके बारे में 
उड़ने की चाह लिए 
पैर घुटनों तक ज़मीन में गड़ाए... 
दोहरी ज़िंदगी जीने वाली ये औरतें 
ईश्वर की बनायी 
एक ऐसी आटोमेटिक मशीन हैं 
जो कभी भी 
सिर्फ़ पैसों के लिए काम नहीं करतीं.. 

ये सुनती हैं पास-पड़ोस की कानाफूसी से लेकर
पति की मीठी झिड़की तक
साथ ही सास के कर्कश ताने भी 
"कौन सा हमारे लिए कमाती हो "
ये बात और है कि 
अगर ये पैसे न कमाएँ.. 
तो सूखी ब्रेड पर कभी बटर न लगे.. 

ये बड़ी - बड़ी पार्टियों में 
पति का स्टेटस सिंबल होती हैं 
अगर अपनी आँखों के नीचे के काले घेरे 
पूरी कुशलता के साथ मेकअप से छुपा सकें ..

सास की भजन मंडली के लिए 
बेहतर नाश्ते के साथ 
बेहतर उपहारों की व्यवस्था कर
ये अपनी सास के गर्व का कारण बनती हैं.. 

सुबह बस पकड़ने की दौड़ लगाते समय 
जो बात इन्हें सबसे ज़्यादा परेशान करती है 
वो यह कि निकलने के पहले गैस का नाॅब बंद किया या नहीं.. 
और वापस लौटते समय 
यह परेशानी रात के खाने, सुबह के नाश्ते से लेकर
बच्चों के होमवर्क तक 
चिंता के एक पूरे ब्रह्माण्ड का सृजन करती है.. 

सुबह से सुबह की इस दौड़ में 
अगर उनकी चेतना को 
पूर्ण रूप से कोई झकझोरता है 
तो वो है सुबह का अलार्म.. 

रात एक चुटकी बजाते निकल जाती है... 
वे इतना थक जाती हैं 
कि यह भी भूल जाती हैं
कि वो क्या वजहें थीं
जिनके लिए वे नौकरी करना चाहती थीं.. 

स्वयं के अस्तित्व की लड़ाई में 
स्वयं को ही गँवा देना.. 
आप ही बताइए 
ये कहाँ तक उचित है..?


#
अंतिम विदा
*********
पृथ्वी का वह बिंदु 
जहाँ उत्तरी ध्रुव मिलता है दक्षिणी ध्रुव से 
उसी जगह हुई थी
मेरी और तुम्हारी मुलाक़ात.. 

तुमसे बातें करते वक़्त 
मैंने हमेशा यह सोचा
कि मेरे जैसी लड़की को
तुम्हारे जैसे लड़के से 
कभी भी बात नहीं करनी चाहिए.. 
हो सकता है 
कि ठीक यही तुमने भी सोचा हो.. 

तभी तो हम दोनों ही अक्सर 
एक-दूसरे से ये कहते रहे 
कि ऐसी बातें सिर्फ़ तुम्हारे साथ की जा सकती हैं.. 

तुम्हारी बेबाकी मेरी पहली पसंद थी 
हो सकता है 
तुम्हें मेरा अल्हड़पन पसंद रहा हो

हाँ, मैं यह मानती हूँ 
कि प्राथमिकताओं के क्रम में हम-दोनों ही
कभी भी एक दूसरे के लिए सर्वोपरि नहीं रहे

लेकिन इस सच की स्वीकृति ही
हमारे रिश्ते का आधार थी
और हमारे संवाद 
हमारे चमत्कारिक रिश्ते की प्राणवायु.. 

ठीक उसी पल
जिस पल तुमने संवादों के पुल को तोड़ा 
हमारे रिश्ते का अंत तुमने स्वयं चुना...

मुझे अब भी लगता है 
कि प्रत्येक रिश्ता कम से कम 
एक अंतिम विदा का हक़दार अवश्य है..

#
पत्थर 
*****
मैं तुम्हारे नाम पर कविताएँ लिख कर
कुछ इस तरह छोड़ देती हूँ.. 
जिस तरह कोई मंदिर में
बुत के पैरों पर पूजा के फूल रख कर चला जाए..

क्या फ़र्क़ पड़ता है
दोनों पत्थर ही हैं...

#
अपवाद 
*******

मैंने कहा, 
"तुम्हारे होंठ काले हैं...
उफ़्फ़... कितनी सिगरेट फूँकते हो..."

उसने बड़ी बेरूख़ी से जवाब दिया,
"और तुम तो ज़िंदगी फूँकती हो... 

कमाल तो बस इतना है
कि उसके बाद भी इतनी ख़ूबसूरत हो..." 

मैं उसे कैसे समझाती, कि
व्याकरण के नियमों के भी अपने अपवाद होते हैं..

#
अदृश्य डोर 
*********

कई दिनों से देख रही हूँ
घर के पीछे
एक पुराने पेड़ पर
एक नई पतंग अटकी हुई है

हवा की दिशा में
बदलती है कोण और फलक
कभी इस डाल तो कभी उस डाल
उड़ने को बेक़रार
लेकिन उस लगभग अदृश्य डोर से बँधी
जो उस पुराने पेड़ की
डालियों में बेतरह उलझी हुई है

मुझे उस पतंग में अपना अक्स नज़र आता है.. 

नहीं मिलती
तो बस वो अदृश्य डोर...
परिचय

नाम - पूनम सोनछात्रा
शिक्षा - एम.एस.सी.,बी. एड.
व्यवसाय - दिल्ली पब्लिक स्कूल में गणित की शिक्षिका, स्वतंत्र लेखन
रेख़्ता में ग़ज़लें एवं 'अहा ज़िंदगी' सहित अन्य पत्र-पत्रिकाओं एवं साझा संकलनों में रचनाओं का प्रकाशन

आत्मा की भाषा - मंजुला बिष्ट

मंजुला गृहिणी हैं पर उनका विश्‍वास कविता पर है, भाषा पर है और यह इस हद तक है कि वे इसकी बदौलत इस कठोर दुनिया को चुनौती देने की हिम्‍मत रखती हैं। मंजुला के लिए कविता घरेलू जद्दोजहद भरी जिंदगी में जीवन का कोमल अहसास है। इन कविताओं में उस बौद्धिकता के दर्शन होते हैं जिन्‍हे मंजुला ने दैनिक जीवन की चक्‍की में पिस कर मिटने नहीं दिया है। यह बौद्धिकता उन्‍हें घर-बाहर के सूत्रों को जोड़ने, उसे नये सिरे से देखने-समझने की ताकत देती है। 

मंजुला बिष्ट की कविताएं

1)

निहत्थे का हथियार

कठोर होती इस दुनिया में 
अभी भी एक कलम इतनी उद्दात है
कि वह आपकी मुलाक़ात 
कागज़ पर एक कविता से करा देती है

जहाँ धीरे-धीरे
कविता की देह भरने लगती है
उसके भीतर ही कहीं
आप बार-बार स्वयं से स्पर्शित होते रहते हैं

अब जबकि मेरी ही तरह 
आप भी अपनी आत्मा की भाषा को लगभग भुला चुके हैं
तब यह स्पर्श 
कितना मायने रखता है न !

कविता की उमगती देह के परे
मुझे कोई एक कुंद हथियार तक नहीं दिखता है
जिसे थामकर
मैं अपने हत्यारों का सामना कर सकूँ
उन्हें अडिग-चुनौती दे सकूँ

कविता 
मेरे जैसे निहत्थे के लिए
कुछ अधिक साँसों को बचा लेने का कुशलतम हथियार है ;
बाक़ी तो..जिंदगी हर पल प्रारम्भ है ही।

2)
मृत्यु से लौटती हव्वाएँ

वह जितनी बार मुट्ठी कसकर
मरने के तरीक़े सोचती
उतनी ही बार 
एक ज़रूरी काम पुकार लेता उन्‍हें

दुःखों के बीज नाभि से निकाल फेंकती रही वह

उसे याद आती
वह एक हव्वा
जो निकली तो थी
रेल की पटरी पर लेटने को 
लेक़िन साँझ होते ही लौट आयी थी

दबे पाँव पालने के पास खड़ी हो ख़ुद को ललचाती 
"छाती से दूध उतर रहा...सूखने तक ठहर जाऊँ क्या?"

दहलीज़ के पार भले ही किसी ने 
उसे पटरी की तरफ जाते देख शक़ किया हो
लेक़िन दहलीज़ ने कभी संलग्न दीवारों तक को नही बताया
कि अमूनन हव्वाओं की छातियाँ कभी नहीं सूखती 

हव्वाओं की दूध उतरती छाती
सभी दुःख झेल जाने की असीम क्षमता रखती है

जो हव्वाएँ सन्तति को ले कुएँ में उतर गई
या जो पटरी पर पायी गयी कई टुकड़ों में ..
उन्होंने जरूर दुःखों को दिल पे ले लिया होगा
नाभि पर नहीं!

3)

भोथरा-सुख

क्यों नहीं भोथरे हो जाते हैं
ये हथियार,बारूद व तीखें खंजर
जैसे हो गई है भोथरी
धूलभरे भकार में पड़ी हुई 
मेरी आमा की पसन्दीदा हँसिया!

पूछने पर मुस्काती आमा ने बताया था
कि अब कोई चेली-ब्वारी जंगल नहीं जाती 
एलपीजी घर-घर जो पहुंच गई है।

क्या अभी तक हम नहीं पहुंचा सकें हैं
रसद व सभी जरूरी चीजें
जो एक आदमी के जिंदा बने रहने को नितांत ज़रूरी हैं
जो ये हथियार अपने पैनेपन के लिए
बस्तियों पर गिद्ध दृष्टि गड़ाए बैठे हैं।

क्यों नहीं 
कोई आमा के पास बैठकर
अपने हथियार चलाने के कौशल को
भूलकर सुस्ताता है कुछ देर
और समझ लेता है 
एक हँसिया के भोथरे हो जाने के पीछे का निस्सीम-सुख

क्या हथियार थामे हाथ नहीं जानते हैं सच
कि हत्थे पर से नहीं मिटती है रक्तबीज-छाप
हथियारे की!

हथियारों से टपकती नफ़रते
चूस लेती है सारा रक्त
राष्ट्र की रक्तवाहिनियों से;
हथियार अगर सन्तुष्ट होकर लुढ़क भी जाएं
एक खाये-अघाये जोंक की मानिंद
तो रक्तवाहिनियों में निर्वात भर जाता है

येन-केन प्रकारेण
अपने हथियारों के बाजार बढ़ाते देशों के लिए
आख़िर यह समझना इतना कठिन क्यों है कि
दुनिया के सारे हथियारों की अंतिम जगह
मेरी आमा का धूलभरा भकार है।

4)

 बगैर 'सुसाइड-नोट'

यदि मिली ख़बर के मुताबिक़
उसने कलाई नहीं काटी
चलती रेल के सामने नहीं कूदा
कनपटी पर गोली नहीं दागी
पेट मे छूरा नहीं घोंपा
खूब ऊँचाई से नहीं कूदा
फंदे से नहीं झूला
आग में पूरा जला नहीं

बस..
उसने चुपचाप निगल ली कुछ 
ज्यादा स्लीपिंग पिल्स
या खा लिया ..अन्य को भी खिला दिया
कुछ विषाक्त खाद्य-पदार्थ
बगैर छोड़े कोई भी'सुसाइड नोट'
नहीं छोड़ गया कोई जी का जंजाल
चुन ली थी
एक शांत गरिमामयी असमय मौत

तो इसका अर्थ क्या यह था कि
वह ज्यादा डरपोक था
पूर्व तरीकों से मरे
आत्महत्या करने वालों से !

क्या 
जो जिंदा विचरते हैं अभी तक
वे सचमुच
बहुत ज्यादा खुश हैं
स्वयं से व इस संसार से!

5)

 रोना निषेध है

लड़के सुनते रहे अपने पिता से
"लड़कियों की तरह क्या रोता है!"
लड़कियां भी सुनती रही अपनी माँ से
"यह लड़कियों की तरह रोना बन्द करों!"

रोना
एक तरह की सामान्य व नैसर्गिक क्रिया न होकर
स्त्रियोचित कमजोरी व अवगुण सिद्ध किया गया

लड़के को पुरूष बने रहने के लिए
कठोर बने रहना था
और लड़की को पुरुष जैसा बनने के लिए
अधिक कठोर होना था

अब तुम अफसोस करते हो कि
यह दुनिया इतनी कठोर क्यों होती जा रही है!

जबकि
सबसे आसान था
मद्धिम रोकर कोमल बने रहना।

6)

यथोचित बहन

साथिन ने बतायें थे
कुछेक किस्से
कि कैसे वह भाई की प्रेमिकाओं तक
छिटपुट-पुरचियाँ पहुंचाती रही थी
स्कूल-कॉलेज के दिनों में

वह अब भी पहचानती है
लगभग उन सभी प्रेमिकाओं के नाम-पतें
व राज़ कुछ उनके मध्य के

ये सब बताते हुए 
पहले तो लम्बी शरारती मुस्कान थिरकी
फ़िर लगा
जैसे गझिन उदासी कांधों पर उतरी आई है 

पूछा तो 
पल्लू झाड़कर उठ खड़ी हुई

अब इतनी भुलक्कड़ मैं भी नहीं 
कि याद न रख सकूँ
उसकी वो दीन-हीन कंपकँपी
जो नैतिक शास्त्र की किताब के बीच
मिले एक खुशबुदार गुलाबी ख़त से छूटी थी

जिसे सिर्फ एक बार ही देखा..
आधा-अधूरा पढ़ भी लिया था शायद
फ़िर तिरोहित किया,
ऐसा उसकी एक साथिन ने फुसफुसाया था

ऐसे अवसरों पर उसे 
भाई याद आ जाता था
"तू अगर गलत नहीं तो...पूरी दुनिया से लड़ लूँगा!"

उस गर्वोक्ति को दुहराते हुए
उसने हर बार 
प्रेम को बहुत गलत समझा
व दुनिया को प्रेम-युद्ध की मुफीद जगह!

लेक़िन भाई की प्रेमिकाओं के पते बदस्तूर याद रहें!

7)

मुहावरे की व्याख्या
एक वृक्ष 
जिसकी देह पर
कई जोड़ी उम्रदराज़ आँखें उग आयी थी
मैंने उसकी वसीयत के बाबत पूछा--

उसने पत्तियों को..वस्त्र व संदेशवाहक कहा
डालियों को..नीड़,झोपड़ी व झूलों के लिए चुन लिया
फूलों को..श्रद्धा,प्रेम,अभिनन्दन व विदा हेतु सहेजा
जड़ों को... जीवन में सम्भावना व विश्वास पुकारा 

फ़िर अंत में 
तने को..भविष्य 
व बीज को ..सगर्व उत्तराधिकारी घोषित किया

उसने मेरे सम्मुख
पुरखों के समय से लिखी यह वसीयत पढ़ी
फ़िर.. और अधिक झुककर खड़ा हो गया

तभी मनुष्य आया
उसने तने को पूरा काट डाला!

कुछ दिनों के बाद
ठूँठ पर कोपलें निकली
जिसे मनुष्य की बकरी ने चरा

और वह मनुष्य ठूँठ पर बैठ
अपनी सन्तति को
"अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना" मुहावरे की व्याख्या कर रहा था!

8)

मनचाहा इतिहास 

हर शहर में 
कुछ जगहें जरूर ऐसी छूट गयी होंगी
जहाँ मनचाहा इतिहास लिखा जा सकता था

वहाँ बोई जा सकती थी
क्षमाशीलता की ईख भरी खेती
जिन्हें काटते हुए अँगुलियों में खरोंच कुछ कम होती

वहाँ ज़िद इतनी कम हो सकती थी
कि विरोधों के सामंजस्य की एक संभावना 
किसी क्षत-विक्षत पौड़ी पर जरूर मिलती

वहाँ किसी भटकते मासूम की पहचान 
किसी आतातायी झुंड के लिये
उसके देह की सुरक्षा कर रहे धर्म-चिह्न नही
मात्र उसका अपना खोया 'पता' होता।
वहाँ किसी खिड़की पर बैठी ऊसरता से

जब दैनिक मुलाकात करने एक पेड़ आता
जो उसे यह नही बताता कि;
उसने भी अब अपने ही अंधकार में रहने की शिष्टता सीख ली है
क्योंकि उसकी देह-सीमा से बाहर के बहुत लोग संकीर्ण हो गए हैं

लेक़िन ..
इतिहास के हाथ में बारहमासी कनटोप था
जिसे गाहे-बगाहे कानों पर धर लेना 
उसे अडोल व दीर्घायु रखता आया है

शहर की कुछ वैसी ही जगहें
अभी तक 'वर्तमान' घोषित हैं
मगर कब तक...!

9)

 उम्मीद बाक़ी है

होश सम्भालते ही 
धरा के हर हिस्से की बाबत
मुझे यही ताक़ीद किया गया कि
"हर रोज़ सूरज के डूबने का अर्थ--घर लौट आना है
उसके बाद किसी पर-पुरूष का कोई भरोसा ही नहीं है!"

अब आप समझ सकते हैं कि
मेरी ज़ात
दुनिया पर भरोसा करते रहने के लिए
सूरज के उगने का कितना इंतजार करती है!

और क्या आप यह समझ सकते हैं कि
हमारे लिए अँधेरें के बाद 
किसी पर किया जाने वाला भरोसा
कितनी दुर्लभ घटना है!

अगर मैं यह कहूँ कि
मेरी ज़ात सिर्फ व सिर्फ अँधेरे से डरती है
तो उन तमाम अव्यक्त थरथराहटें का क्या?

जो उनके भीतर 
उजाले को देखकर भी पैदा होता है
घर के परदों की घनी मोटाई के पीछे
वे अपने हिस्से के अँधेरें को रोज़ गाढ़ा करती हैं।

अँधेरे-उजालों में अपने भय को रोज़
घटाती-बढ़ाती मेरी हमजातों 
की कमर कसते रहने की सौ जिद को
आप भले ही ऐतिहासिक पल का दर्जा देने लगे हों

लेक़िन 
मैं अभी भी उसे इतिहास पुकारने का पाप नहीं करना चाहती।

10)

कपड़े व चरित्र

उनके पास कपड़े थे
किसी के पास ढेर सारे
तो किसी के पास बनिस्पत कुछ कम
जिन्हें पहनकर निकलने पर
कुछ लोगों ने उन्हें नग्न कहा

और जिन लोगों ने नग्न कहा
उनके पास भी खूब कपड़े थे
तो किसी के पास बनिस्पत कुछ कम
जिन्हें पहनकर निकलने पर
उन्हें कोई नग्न नहीं कह सकता था

फिर हुआ यह कि
कपड़ों व चरित्र के मध्य नैतिक जंग छिड़ गई
यह ज़ुबानी जंग धीरे-धीरे उनकी देह-आत्मा पर उतर आई...

अब 
हालात यह है कि
पहले वे पायी जाती थीं
अधमरी या पूरी तरह गला घोंटी हुई
रेल-पटरियों पर कटी-फटी 
गीली सड़ी-गली लाश के रूप में

अब वे बरामद होने लगीं हैं
अधजली...या पूरी तरह जिंदा भुने हुए गोश्त के रूप में
जिनकी चिरमिरायी गन्ध से मानसिक-विचलन तो है
कि हमारी गेंद किस पाले में होनी चाहिए

लेकिन सबकी पीठ
धरा पर बढ़ते जा रहे
इन जिंदा सुलगते श्मशानों की तरफ़ है
हमारी व्यक्तिगत-प्रतिबद्धताएं मुँह बाये खड़ी है..!

प्रतीक्षा करें!
शीघ्र ही...हम सब 
फ़िर अगली तीख़ी नैतिक-ज़ुबानी जंग हेतु लामबंद होंगे!        

            
          

परिचय

गृहणी,स्वतंत्र -लेखन
कविता व कहानी लेखन में रुचि
उदयपुर (राजस्थान)में निवास

रचनाएँ -
हंस ,अहा! जिंदगी,विश्वगाथा ,पर्तों की पड़ताल,माही व स्वर्णवाणी पत्रिका में, दैनिक-भास्कर,राजस्थान-पत्रिका,सुबह-सबेरे,प्रभात-ख़बर समाचार-पत्र में व समालोचन ब्लॉग,हस्ताक्षर वेब-पत्रिका ,वेब-दुनिया वेब पत्रिका व हिंदीनामा ,पोशम्पा ,तीखर पेज़ व बिजूका ब्लॉग में रचनाएँ प्रकाशित हैं।

रविवार, 16 अगस्त 2020

सुदर्शन शर्मा की कविताएं

सुदर्शन शर्मा की कविताओं में भाव पक्ष से ज्‍यादा उनका ज्ञान पक्ष प्रबल दिखता है। अपने ज्ञान की बदौलत वे सफलता से परकाया प्रवेश करती हैं और उसे जान-समझ कर उसके उजले-काले पक्ष को अभिव्‍यक्‍त करने की कोशिश करती हैं। अपनी इस क्षमता के बल पर परंपरा की रूढियों से टक्‍कर लेती उसे चुनौती देती दिखती हैं वे।

सुदर्शन शर्मा की कविताएं 


डेटाबेस
______________
आंकड़ों में शुमार नहीं होतीं
ख़ुदक़ुशी कर चुकीं
बहुत सी औरतें

औरतें
जो ख़ुद को मार कर
सजा देती हैं बिस्तर पर
पूरे सोलह सुहाग चिन्हों के साथ

औरतें
जो जला कर मार डालती हैं ख़ुद को
रसोईघर में
और बेआवाज़ पकाती रहती हैं
सबकी फरमाइश के पकवान

औरतें
जो लांघ गई थीं कभी
खींची गई रेखाएँ सभी
प्रेम के अतिरेक में ....
और डूब मरी थीं
रवायतों के चुल्लु भर पानी में
अब भी तैरती रहती हैं
घूरती आँखों के समंदर में
सुबह से शाम तक

मुर्दा रूहों पर
तेजाब से झुलसे
चेहरे चढ़ाए औरतें

कीमत की तख्ती थामे
मण्डी में खड़ी
कलबूत औरतें

बहुत-बहुत सारी
आत्महत्यारिन औरतें
जिनकी कभी कोई गणना नहीं हुई
मुकदमे दर्ज हुए
पर सुनवाई नहीं हुई
सज़ा हुई
पर रिहाई नहीं हुई

शायद रेल की पटरी पर लेटी,
दरिया के किनारे खड़ी
या
माचिस घिसने को तैयार
औरत के पास है
इनका डेटाबेस।


देह के अनुबंधित श्रमिक
___________________

प्रेम की ऋतु घटने से पूर्व ही
हम में से अधिकांश
मन के ऊष्ण महाद्वीप तज कर
देह के ध्रुवों की ओर कूच कर चुके होते हैं

हम,
देह के अनुबंधित श्रमिक,
मन तोड़ मेहनत कर उगाते हैं
उम्र के चंद बेस्वाद बरस

बरसों बरस में
हम इतने दूर निकल जाते हैं
कि राह में ही खो जाती हैं
सही पतों पर भेजी
मन की आधी चिठ्ठियां

बीच के सात समंदर लांघ
जब प्रेम के घटने का प्रथम संवाद लिये
पहुँचती है
कोई पाती
तो हम उसे यों देखते हैं
जैसे तेहरवीं के बाद मिली हो
किसी बेहद अज़ीज़ की वफ़ात की ख़बर


स्त्री के भीतर की कुंडी
__________________

एक स्त्री ने भीतर से कुंडी लगाई
और भूल गयी
खोलने की विधि
या कि कुंडी के पार ही जनमी थी
एक स्त्री

उस स्त्री ने केवल कोलाहल सुना
देखा नहीं
कुछ भी,

नाक की सीध चलती रही
जैसे कि घोड़ाचश्म पहने जनमी थी वो स्त्री
जैसे कोई पुरुष जनमा था
कवच,कुंडल पहने

दस्तकों ने बेचैन किया
तो सांकल से उलझ पड़ी वो स्त्री

इस उलझन पर बड़ी गोष्ठियां होती रहीं
पोप-पादरी
क़ाज़ी -इमाम
से लेकर
आचार्य-पुरोहित
ग्रह नक्षत्र
सब एकत्रित हुए

उन्होंने कहा
करने को तो कुछ भी कर सकती है
किंतु सांकल से नहीं उलझ सकती
 वो‌ स्त्री

उस स्त्री के भीतर की सांकल पर
संस्कृतियों के मान टिके हैं
और बंद कपाट के सहारे खड़ा है
गर्वीला इतिहास

उन्होंने कहा
ईश्वर को ना पुकारे वो स्त्री
वो नहीं आयेगा
क्योंकि एक स्त्री के भीतर की बंद कुंडी
'धर्म की हानि' नहीं है

इस समय
मैं भीतर हूँ उस स्त्री के
और जंग खायी कुंडी पर डाल रही हूँ
हौसले का तेल,

मैं सिखा रही हूँ
एक स्त्री को भीतर की कुंडियां खोलना

क्या आपको आता है
किसी स्त्री के भीतर जा कर
बंद कुंडियां खोलने का हुनर?


जूलियट की पाती
______________

यह प्रेम का संक्रमण काल है रोमियो
इस समय मुहावरों में तुम्हारी उपस्थिति घातक हो सकती है
हम दोनों के लिये

चौतरफा घात सहने को बाध्य है
शब्दकोष के खूंटे से बंधा असहाय प्रेम

प्रेम के पर्यायवाचियों में से
घड़ा,बालकनी,
दरिया,सहरा
जैसे कतिपय शब्द
निरस्त कर दिये गये हैं

वे प्रेम को आत्मघाती हमलावर कहते हैं
और सूंघते रहते हैं इसे
संस्कृति के सार्वजनिक स्थानों पर

अर्थों के लिये शब्द ढूंढते खंगाल डालते है सारा शब्दकोष
और बना देते हैं नाम को मुहावरा
मुहावरे को नाम

मैं भी खंगाल रही हूँ इन दिनों
अलमारियां, आले,गमले और गुलदान

वे मेरे हाथ की किताब,
मेरे पालतू की नस्ल
और मेरे अंतःवस्त्रों की राष्ट्रीयता से तय करेंगे
कि मुझे तुमसे प्रेम करना है
या किसी और से

मैं बालकनी का दरवाज़ा
स्थायी रूप से बंद करने की भी सोच रही हूँ
प्रेम, जैसा कि तुम्हें ज्ञात है,
शातिर होता है
शब्दकोष का खूंटा तुड़ा भाग लेता है
और चढ़ बैठता है
प्रेमिकाओं के कमरों की बालकनियों में

यह मुहावरों मे से मेरा,तुम्हारा और बालकनी का नाम निकाल लेने की कवायद भर है

वैसे मैं जानती हूँ
वे प्रेम से डरते हैं
बेहद


गोपनीय सूचनाएँ
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मुझ पर आरोप है
कि मैंने सार्वजनिक की हैं
ईश्वर से संबंधित
कुछ अति संवेदनशील
और गोपनीय सूचनाएँ

मसलन मैंने लोगों को इत्तला दी
कि अर्से से
किसी जानलेवा रोग से ग्रस्त है ईश्वर,
और अपनी आख़िरी साँस से पहले चाहता है
तमाम इबादतगाहों को
तालीमी इदारों में तब्दील करना,
जहाँ मुहैया हो
सबक आदमियत का

जाने से पहले
ईश्वर बदलना चाहता है
परिभाषा
जायज और नाजायज की,
और करना चाहता है
अदला बदली
कुछ तयशुदा किरदारों की

ईश्वर घिरा है अपने नुमाइंदों से
जो चाहते हैं
शीघ्र मर जाए ईश्वर
इस लिए बंद कर दिए गए हैं
सभी रास्ते 'उसके' घर तक,
तुम्हारे साथ साथ
वैद्यों हकीमों के लिए भी

संभव है
आरोपों के चलते
जलावतन कर दिया जाऊँ मैं,
और सिद्ध होने पर
वंचित कर दिया जाऊँ
अपने नाम और उपनाम से भी

दोस्तो!
मेरी कलम से रखना तुम
पहचान मेरी



यदि
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किसी टूटी हुई स्त्री ने आकर
तुम्हारे कंधे पर सर रख दिया हो कभी चुपचाप 
तो बेहिचक बताना 
कि संसार के सबसे भरोसेमंद पुरुष हो तुम 

यदि कोई रोता हुआ बच्चा 
मुस्कुरा दिया हो अचानक 
तुम्हें देख कर कभी 
तो कह देना 
कि संसार का सब से निश्छल चेहरा तुम्हारा है 

यदि कोई परास्त पुरुष 
तुम्हारे पास आकर टूट गया हो 
और बह गया हो 
फूटफूट कर 
तो कहना 
कि संसार के सबसे गहरे मित्र होने के पात्र हो तुम 

यदि तुम्हें नहीं सूझे कभी भी, कोई भी सवाल उसके लिए 
जिसके प्रेम मे हो तुम 
तो समझ लेना 
कि संसार के सबसे सच्चे प्रेमी हो तुम

यदि अपनी भूख से अधिक एक दाना बेचैन कर दे तुम्हें 
और तुम निकल पड़ो उसके असली हकदार को ढूंढने 
और ढूंढे बिना लौट न पाओ वापस थाली पर 
तो मनुष्यों में सर्वाधिक मनुष्य कह देना अपने आप को
बेहिचक


स्त्री का स्त्री होना
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सभ्यताओं के विकास क्रम में
बहुत सी बातें गोपनीय रखी गयीं
स्त्री का स्त्री होना उनमें से एक बात थी

स्त्री को स्त्री बनाती सभी बातों
और घटनाओं को ढांपने के लिए
स्त्री के स्त्री होने के संदर्भ में कुछ तथ्य गढ़े गए
और उन्हें स्त्री की स्त्री होने पर अबरी की तरह चढ़ा दिया गया

ऐसा नहीं था कि स्त्री को
स्त्री बनाते तथ्य विद्रूप या भौंडे थे
वे सभी घटनाएं सुंदर और दिव्यता से भरी थीं

जाने कौन लोग थे जो सुंदरता और दिव्यता से डरते थे
निश्चय ही वे बहुत कुरूप और ईर्ष्यालु रहे होंगे


झुंड में आदमी
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आजकल मुझे जो भी आदमी मिलता है,
झुंड में मिलता है

कवि आदमी,
पागल आदमी,
अभियंता आदमी,
दुकानदार आदमी,
इनके झुंड के झुंड मुझे घेर लेते हैं

मैं किसी भी प्रकार के आदमी से मिलना चाहूं ,
आदमी अकेले में मिलने से मना कर देता है,
साफ़

मुझे बहुत से काम हैं
अकेले आदमी से

अकेले कवि से मुझे लिखवानी है एक घटनाजयी कविता,
जिसे हर घटना के बाद
बिना लय और राग बदले
सस्वर पढ़ा जा सके

पागल आदमी यदि मिले अकेले में
तो एक घुटने पर बैठ कर,
हाथ में ब्लू लिलि का गुच्छा थाम
कहना चाहूंगी,
कि इस विकट समय में
जब राजा का समूचा तंत्र
परिभाषाओं को बदलने की गुप्त नाइट ड्यूटी करके
इतनी बोझिल आंखें लिए काम पर पहुंचता है,
कि हत्या को लिख देता है सेवा
और बलात्कार दर्ज कर देता है 'प्रशासन को धन्यवाद' के खाने में,
क्या वो तैयार है
मुझसे निस्वार्थ प्रेम करने का जोखिम उठाने को?

प्रेम के मामले में पागल आदमी
मेरी एकमात्र उम्मीद है अब

मगर समस्या ये है श्रीमान
कि आदमी अब अकेले में मिलता ही कहां है?

आदमी या तो झुंड में मिल रहा है
या आदमी के अंदर झुंड मिल रहा है

बैरकों के नीचे कहीं
आदमी को झुंड बनाने के कारख़ाने जारी हैं

'आदमी को झुंड में कौन तब्दील कर रहा है?'
इस बात पर जब जब तहकीक़ात की बात चलती है
आदमियों का एक नया झुंड सामने आ खड़ा होता है
और झुंड में आदमी
झंडा, झुनझुना या झकझक
कुछ भी हो सकता है

पढ़ते पढ़ते आपके मन में मुझसे मिलने की इच्छा जो इच्छा जागी है
वो ख़ासी दिलचस्प है
मैं तो ख़ैर मुद्दत से आपसे मिलने का मुंतज़िर हूँ

तो चलिए
पहले झुंड से आदमी बनने की ओर बढ़ते हैं
शायर ने भी कहा है कहीं
'ज़िंदा रहने के लिए...
इक मुलाक़त ज़रुरी है.


पते
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इस समय
जब सबसे ज़रूरी है पते एकत्रित करना
हम भाषा पर खर्च हो रहे हैं
रोज़ाना
ज़रा ज़रा

भाषाएँ उद्वाचित कर ही ली जाती हैं
सभ्यता के किसी मोड़ पर
संप्रेषण के लिए ज़्यादा ज़रूरी होते हैं
पते

पते के अभाव में
लिफाफों या डायरियों में
उम्र बिता देती हैं
हाफ विडो चिठ्ठियाँ
या पहुँच जाती हैं
गलत लेटर बॉक्स में

कभी
कुछ सही लोग खोल लेते हैं गलत लिफाफे
और बांचते रहते हैं झूठ
ता उम्र
फिर एक दिन
गल कर झड़ जाती हैं
उनकी ज़ुबानें

कभी
कुछ गलत लोगों के हाथों
बंधक हो रहती हैं सही चिठ्ठियां
और फिरौती की शून्यता में
हलाक़ कर दी जाती हैं
घच्च से

चिठ्ठियों की भाषा और मजमून
सदा से तय है
पते खोजने की यात्रा पर भेजे गये
हम भाषा खोजने लगे
और पते खो बैठे

सोचो
कि जब भाषा नहीं थी
तब भी लिखी जाती थीं
चिठ्ठियाँ
और पहुँचती थीं सटीक जगह
क्योंकि तब पते
पता रहते थे।


प्रार्थनाओं से बचना
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दुखों में बचे रहना चाहते हो
तो प्रार्थनाओं से बचना

प्रार्थना रत हथेलियों के बीच से बह जाता है
एक हिस्सा जुझारूपन
एक हिस्सा जिजीविषा

प्रार्थनाएं प्रमेय हैं
जो सिद्ध करती हैं
कि तुम्हारे स्व की परिधि से बाहर स्थित है
सत्ता का अंतिम केंद्र

प्रार्थनाएं तुम्हें कातर बनाती हैं
और तुम खो बैठते हो
जन्मसिद्ध युयुत्सा,
भूल बैठते हो
गर्भ की अंधकोठी की
मूक प्रतीक्षा,
विस्मृत कर जाते हो
गर्भ भेद नीति
चरण प्रति चरण

प्रार्थनाएं रोक लेती हैं
व्यूह द्वार पर तुम्हारा रथ
और तुम चाहने लगते हो
कोई और लड़े तुम्हारी ओर से

याद रखो
तुम्हारे दुख केवल तुम्हारे हैं
आदि से अंत तक

याद रखो
जिजीविषा के समानुपातिक होते हैं दुख,

हमेशा
याद रखो
प्रार्थनाएं तीसरा चर है
यह गड़बड़ा देंगी
दुख और जिजीविषा के समस्त समीकरण,

प्रार्थनाएं
खींच लेंगी पौरुष का समस्त ओज,
एक दिन
मान लोगे तुम स्वयं को
नपुंसक,
निर्बल तुम
भेंट कर दोगे
अपना मस्तक
एक दिन
दुख को

इसीलिए
दुखों में
बचे रहना चाहते हो
तो प्रार्थनाओं से बचना
हमेशा



परिचय

*जन्म*- 20 जून 1969
मूल रूप से पिंड मलौट, ज़िला मुक्तसर,पंजाब से।
फिलहाल श्रीगंगानगर (राजस्थान) में निवास
*शिक्षा* -
अंग्रेज़ी, हिंदी और शिक्षा में स्नातकोत्तर।

 *वृत्ति* -अध्यापन 

*पुस्तक* - 'तीसरी कविता की अनुमति नहीं' पहला और एकमात्र काव्य संग्रह बोधि प्रकाशन , जयपुर की 'दीपक अरोड़ा स्मृति पांडुलिपि प्रकाशन योजना - 2018 के अंतर्गत प्रकाशित ।

हिंदी पंजाबी की  कुछ पत्रिकाओं, कुछ सांझा संकलनों और ब्लाग्स पर  कुछ रचनाएं प्रकाशित।